IIT BHU Recruitment 2023: आईआईटी बीएचयू में निकली वैकेंसी, जानें सब

IIT BHU Recruitment 2023: आईआईटी बीएचयू (Indian Institute Of Technology Banaras Hindu University) ने भर्ती के लिए एक अधिसूचना (IIT BHU Recruitment 2023 Notification) जारी किया है. जिसके तहत नॉन-टीचिंग स्टाफ के 63 पदों पर सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के लिए भर्ती (IIT BHU Bharti 2023) निकली है. इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू हो गई है और अंतिम तिथि 21 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई है. आवेदन करने के लिए इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट iitbhu.ac.in पर जाकर विजिट कर सकते हैं.

IIT BHU भर्ती 2023 में पदों का विवरण

  • सुपरिटेंडिंग इंजीनियर : 01 पद
  • टेक्निकल ऑफिसर : 13 पद
  • जूनियर टेक्निशियन : 47 पद
  • लाइब्रेरी सुपरिटेंडेंट : 1 पद
  • जूनियर लाइब्रेरी सुपरिटेंडेंट : 01 पद

IIT BHU भर्ती 2023 शैक्षणिक योग्यता

Education Qualification: शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो सुपरिटेंडिंग इंजीनियर के पद के लिए उम्मीदवार के पास सिविल/इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (फर्स्ट क्लास) में बी.ई./बी.टेक डिग्री और 18 वर्ष का कार्य अनुभव होना अनिवार्य है. टेक्निकल ऑफिसर पद के लिए 55% अंकों के साथ संबंधित इंजीनियरिंग में एम.टेक या 02 साल के अनुभव के साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमएस ऑफिस) का नॉलेज होना अनिवार्य है.

जूनियर टेक्निशियन पद के लिए 55% मार्क्स के साथ संबंधित इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री और एमएस ऑफिस का होना अनिवार्य है. लाइब्रेरी सुपरिटेंडेंट पद के लिए 55% अंकों के साथ बैचलर ऑफ लाइब्रेरी साइंस या समकक्ष डिग्री होना अनिवार्य है. वहीं, जूनियर लाइब्रेरी सुपरिटेंडेंट पद के लिए 55% अंकों के साथ बैचलर ऑफ लाइब्रेरी साइंस या समकक्ष डिग्री होना अनिवार्य है.

यह भी पढ़े: https://shabdsanchi.com/uppsc-recruitment-2023-vacancy-for-the-posts-of-staff-nurse-unani-12th-pass-should-apply/

IIT BHU भर्ती 2023 आवेदन फीस और आयु सीमा

Application Fees: उम्मीदवार को 500 रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान SB-Collect लिंक के माध्यम से करना होगा।

Age Limit:– आयु सीमा के तौर पर सुपरिटेंडिंग इंजीनियर के पद के लिए उम्मीदवार को 50 साल, लाइब्रेरी सुपरिटेंडेंट के पद के लिए उम्मीदवार को 38 साल, जूनियर लाइब्रेरी सुपरिटेंडेंट के पद के लिए 35 साल, टेक्निकल ऑफिसर के पद के लिए 45 साल और जूनियर टेक्निकल ऑफिस के पद के लिए 27 साल होना अनिवार्य है. वहीं, SC/ST वर्ग के उमीदवारों को 5 साल, OBC वर्ग को 3 साल सरकारी मापदंडों के अनुसार छूट दी जाएगी।

How to apply for IIT BHU Recruitment 2023?

  • सबसे पहले उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट iitbhu.ac.in पर जाए.
  • वहां जाकर व्हाट्स न्यू लिंक मिलेगा। यहाँ जाकर भर्ती लिंक पर क्लिक करें।
  • भर्ती के लिए मांगे गए आवश्यक दस्तावेज सबमिट करें।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अब फॉर्म सबमिट करने के बाद प्रिंट निकाल लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *