Morocco Earthquake: मोरक्को में 7.2 तीव्रता का भूकंप! 822 लोग मारे गए

मोरक्को में ऐसा भूकंप 120 सालों में कभी नहीं आया, 7.2 की तीव्रता से आए इस भूकंप ने सैकड़ों लोगों की जान लेली, कइयों को बेघर कर दिया।

Morocco Earthquake: अफ़्रीकी देश मोरक्को में भूकंप आने से 822 लोगों की मौत हो गई है और 672 से ज्यादा लोक घायल हुए हैं. मोरक्को जियोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि इस भूकंप की तीव्रता 7.2 थी. कहा जा रहा है कि मोरक्को के इतिहास में 120 साल पहले तक ऐसा तबाही मचाने वाला भूकंप कभी नहीं आया.

जनकारी के तहत इस भूकंप ने सैकड़ों लोगों को जानें ले ली हैं और कइयों के घर तबाह कर दिए हैं. सोशल मीडिया में Morocco Earthquake Video भी सामने आए हैं जिसमे लोग अपने घरों से बाहर निकलकर जान बचाते हुए भाग रहे हैं.

मोरक्को में भूकंप

मोरक्को भूकंप का एपिसेंटर एटलस पर्वत के पास इघिल नाम का गांव बताया जा रहा है, जो माराकेश शहर 70 किलोमीटर की दूरी पर है। भूकंप की गहराई जमीन से 18.5 किलोमीटर नीचे थी। पुर्तगाल और अल्जीरिया तक भूकंप के झटके महसूस किए गए।

इस भूकंप के चलते बड़ी-छोटी सभी इमारतें जमींदोज हो गईं. जो लोग अपने घर से बाहर नहीं निकल पाए वो मलबे में दबकर मर गए. कई लोग अभी भी मलबे में दबे हैं जिन्हे रेस्क्यू करने का काम किया जा रहा है. US Geological Survey का कहना है कि अफ्रीका में भूकंप होना ही अपने आप में दुर्लभ बात है. इससे पहले यहां 1960 में 5.8 की तीव्रता से भूकंप आया था तब हजारों लोगों की मौत हुई थी.

मोरक्को में भूकंप की तस्वीरें

यह माराकेश शहर की मस्जिद है। भूकंप के झटके से तबाह हो गई।

भूकंप से तबाह हुई माराकेश शहर की एक मस्जिद

माराकेश शहर में भूकंप के कारण गिरे एक मकान के मलबे में दबी कार।

मोरक्को के माराकेश शहर में मलबे में दबी हुई एक कार

कासाब्लांका शहर में कई लोग पूरी रात सड़क पर बैठे रहे। कइयों के घर तबाह हो गए।

भूकंप के चलते बेघर हुए कासाब्लांका शहर के लोग

G20 बैठक में पीएम मोदी ने अपने भाषण से पहले मोरक्को में आए भूकंप से जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांलजी दी और मोरक्को की हर सम्भव मदद करने की बात कही.

पीएम मोदी ने कहा- मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुख हुआ। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।’ भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *