Karva Chauth: पत्नी को बनाए फाइनेंशियल मजबूत, करवा चौथ पर दें यह उपहार

Karva Chauth

Karva Chauth: बुधवार यानी 1 नवंबर को करवा चौथ का व्रत मनाया जायेगा,इस व्रत को लेकर आपकी पत्नी काफी उत्साहित होगी।तमाम प्रकार की तैयारियां शुरू हो गई होंगी। अगर आप सोच रहें हैं की इस बार पत्नी को उपहार में क्या दें और लगातार इंटरनेट पर आइडिया खोजते खोजते थक गए हैं,और इंटरनेट वही पुरानी बातों को दोहरा रहा होगा।

आप इस साल भी अपनी प्रियतमा को साड़ी,हैंडबैग,फ्लावर बुके, चॉकलेट,मेकअप किट,ज्वैलरी देकर खुश करने की कोशिश कर रहे होंगे। हर साल यहीं सारे विकल्प खत्म हो जाते हैं। हर बार आप डिजाइन और पैकेजिंग बदलकर वही एक्सपेरिमेंट करते आ रहे हैं।
लेकिन इस बार आप अपनी पत्नी को वो गिफ्ट दें जो उन्हे फाइनेंशियली मजबूती प्रदान कर कठिन समय में उनकी मदद करे। साड़ी,सैंडल,पर्स,मेकअप किट ये तो कुछ दिनों बाद खत्म हो जाएंगे या बेकार हो जायेंगे लेकिन ये उपहार हमेशा काम आयेंगे और उन्हें आर्थिक मजबूती प्रदान करेंगे। आइए जानते हैं इस साल आप पत्नी को कौन से फाइनेंशियल गिफ्ट दे सकते हैं।

हीरे से भी ज्यादा लाभदायक है SIP इन्वेस्टमेंट

घर में कोई भी संकट आता है तो उसे दूर करने में सबसे बड़ा हाथ घर की महिलाओं का होता है।आपका याद होगा करना काल का वो दौर जब चावल के डिब्बों से,गेहूं की बोरियों से पैसे निकाले गए थे।आपको बचत के मामले में महिलाओं का लोहा मानना ही होगा।महिलाएं ज्यादातर सेविंग कैश में करती हैं जिसका कोई फायदा नहीं है।

आप विचार करिए अगर उनके पास एक SIP अकाउंट हो जिसमे वह अपनी सारी सेविंग्स को इन्वेस्ट करें तो कितना लाभ होगा।बचत का बचत भी होगा और ब्याज का लाभ भी मिलेगा। इससे वह आर्थिक रूप से स्वतंत्र भी होंगी और परिवार के मुश्किलों में साथ भी देंगी। इस करवाचौथ आप म्यूचुअल फंड में SIP अकाउंट खुलवा सकते हैं। साथ ही उन्हें पैसों को समझने और इन्वेस्ट करने के लिए मोटिवेट भी कर सकते हैं।

also read: Halloween Day: ये कैसा त्यौहार इंसानों में ‘चुड़ैल और भुत’ बनने की होड़! जानें क्या है हैलोवीन फेस्टिवल?

हेल्थ इंश्योरेंस भी करा सकते हैं

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 100 में से केवल 20 महिलाओं के पास ही हेल्थ इंश्योरेंस हैं।ये आंकड़े संतोषजनक तो नहीं है।महिलाएं,जो किसी भी परिवार की रीढ़ की हड्डी होती है,जो परिवार को संभालने के लिए क्या कुछ नही करती हैं।महिलाएं अपनी प्रोफेशनल लाइफ के साथ साथ परिवार का भी ख्याल बखूबी रखती है। लेकिन अगर उनका तबियत खराब हो जाए तो उनका ख्याल कौन रखेगा? mइस करवा चौथ आप अपनी पत्नी को एक अच्छी हेल्थ इंश्योरेंस के रूप में उपहार दे सकते हैं।यह इंश्योरेंस न केवल बीमारी के वक्त काम आएगा बल्कि आपको भी अचानक आए मोटे खर्च से बचाएगा।

पत्नी के अधूरे सपनों को कराएं पूरा

एक लड़की शादी बाद केवल अपना मायका छोड़ के नही आती बल्कि वह अपना घर,बचपना,कैरियर,सपना अपने शौक सब छोड़कर ससुराल आती हैं।शादी बाद महिलाएं घर के काम धाम में इतना व्यस्त हो जाती है की वो भूल जाती हैं की उनके भी कुछ सपने थे या उनके भी वो शौक थे जो वो पीछे छोड़कर आईं हैं। ऐसे में एक पति की ये भी जिम्मेदारी है की वह अपनी पत्नी के अधूरे सपने पूरे करने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ साथ आर्थिक मदद भी करे।

visit our youtube channel: shabd sanchi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *