‘GOLD’ में इनवेस्ट करने से शेयर बनेगा ‘सोना’, कीमत पहुंचेगी करीब 90,000!

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी श्रम बाजार में कमजोरी और मंदी जैसे कारणों से अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ब्याज दरें कम कर सकता है

इस बात की उम्मीद की जा सकती हैं कि अगले साल सोने की कीमतें बढ़ेंगी। अमेरिकी वित्तीय सेवा फर्म सिटीबैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2025 के मध्य तक सोने की कीमत 3,000 डॉलर (2.5 लाख रुपये) प्रति औंस या 88,450 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकती है। यह सोने की मौजूदा कीमत 73,339 रुपये प्रति किलोग्राम से 23% ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी श्रम बाजार में कमजोरी और मंदी जैसे कारणों से अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ब्याज दरें कम कर सकता है। इसलिए साल के अंत तक सोने और चांदी की कीमतें बढ़ सकती हैं। ऐसे में इस समय सोने में निवेश करना फायदेमंद हो सकता है।

इसमें आपको सोना नहीं मिलेगा

एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड सोने की बढ़ती और घटती कीमतों पर निर्भर करते हैं। एक ईटीएफ स्वर्ण इकाई 1 ग्राम सोने को दिखाता है। यह भी पूरी तरह से शुद्ध होता है। गोल्ड ईटीएफ को बीएसई और एनएसई स्टॉक पर खरीदा और बेचा जा सकता है। हालांकि, इसमें आपको सोना नहीं मिलेगा। जब भी आप बाहर निकलना चाहेंगे, आपको उस समय सोने की कीमत के बराबर पैसा मिलेगा।

गोल्ड ईटीएफ में निवेश के फायदे

सोना कम मात्रा में भी खरीदा जा सकता है। ईटीएफ के माध्यम से सोना इकाइयों में खरीदा जाता है, जहां एक इकाई एक ग्राम होती है। इससे कम मात्रा में या एसआईपी (सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के जरिए सोना खरीदना आसान हो जाता है। हालांकि, सोना आमतौर पर एक तोला (10 ग्राम) की कीमत पर बेचा जाता है। ज्वैलर से कम मात्रा में सोना खरीदना अक्सर संभव नहीं होता है।

आभूषण बनाने की कोई लागत नहीं होती है। गोल्ड ईटीएफ खरीदने के लिए 1% या उससे कम ब्रोकरेज शुल्क और 1% वार्षिक पोर्टफोलियो प्रबंधन शुल्क है। यह उस 8-30% शुल्क की तुलना में कुछ भी नहीं है जो ज्वैलर्स और बैंकों को देना पड़ता है।

सोना चोरी होने का खतरा नहीं रहता

इलेक्ट्रॉनिक सोना एक डीमैट खाते में संग्रहीत किया जाता है। जहां केवल वार्षिक डीमैट शुल्क का भुगतान करना होता है। चोरी का भी डर नहीं रहता है। भौतिक सोने के चोरी होने के खतरे के अलावा, इसे सुरक्षित रखने के खर्च भी होते हैं। गोल्ड ईटीएफ को बिना किसी परेशानी के तुरंत खरीदा और बेचा जा सकता है। गोल्ड ईटीएफ का उपयोग ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में भी किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *