Independence Day 2024 : स्वतंत्रता दिवस पर 1037 जांबाजों को मिलेगा वीरता-सेवा सम्मान

1037 people will get gallantry and service medals on Independence Day : इस साल देश गुरुवार को 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले बुधवार को सरकार ने राष्ट्रपति पदक देने की घोषणा की है।

इस साल पुलिस, अग्निशमन, होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा एवं सुधार सेवाओं के कुल 1037 कर्मियों को वीरता और सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा। सरकार हर साल अदम्य साहसी वीरता कार्य और जान-माल की रक्षा, अपराध की रोकथाम या अपराधियों को गिरफ्तार करने में विशेष वीरता के आधार पर क्रमश: राष्ट्रपति वीरता पदक और वीरता पदक प्रदान करती है।

Independence Day पर इन जांबाजों को मिलेगा सम्मान

गृह मंत्रालय ने जारी किए नाम: गृह मंत्रालय ने पदक पाने वालों के नाम जारी कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश से एडीजी सुवेंद्र कुमार भागल, डीआईजी कल्पना सक्सेना, इंस्पेक्टर सुगंधा उपाध्याय और एसआई रामवीर सिंह को राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया जाएगा। पीएसएम विशेष सेवा के लिए दिया जाता है

सेवा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए मिलता है राष्ट्रपति पदक

राष्ट्रपति सेवा पदक सेवा क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जाता है और सराहनीय सेवा पदक विशेष सेवा के लिए संसाधनशीलता और कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए दिया जाता है। गृह मंत्रालय ने बुधवार (14 अगस्त, 2024) को स्वतंत्रता दिवस 2024 के अवसर पर विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक/उत्कृष्ट सेवा के लिए पदक प्राप्तकर्ताओं की सूची जारी की। इन सभी को 15 अगस्त के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।

अदम्य वीरता के लिए वीरता पदक।

वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक अदम्य वीरता और जीवन और संपत्ति को बचाने, या अपराध को रोकने या अपराधियों को गिरफ्तार करने में वीरता के विशिष्ट कार्यों के आधार पर प्रदान किए जाते हैं, जो संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारियों और कर्तव्यों को ध्यान में रखते हुए शामिल जोखिम का अनुमान लगाते हैं।

साल में दो बार दिया जाता है यह सम्मान

आपको बता दें कि ये वीरता पदक साल में दो बार गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ही दिए जाते हैं । हर बार इस पदक के उन कर्मियों का चयन किया जाता है जिसने अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल की हो । इनमें से कुछ पुरस्कार केवल सैनिकों को दिए जाते हैं, जबकि कुछ पुरस्कार पुलिस, जेल कर्मियों और आम नागरिकों को दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री 11वीं बार लाल किले पर फहराएंगे तिरंगा

आपको बता दें कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक लाल किले से लगातार 11वीं बार तिरंगा फहराकर राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *