Moscow Terror Attack:रुस में 26/11 जैसा अटैक!ISIS ने ली जिम्मेदारी।

रुस में बड़ा आतंकी हमला हुआ है जिससे रुस की राजधानी मॉस्को हिल गयी है.हमला रूस के बाहरी इलाके क्रास्नोगोर्स्क शहर में हुआ है.ये हमला एक कॉन्सर्ट हाल में हुआ है जहाँ इसाईओं की बड़ी संख्या मौजूद थी.हमले में अभी तक लगभग 60 लोगों की मौत की खबर आ रही है.इसके साथ ही 145 के करीब लोग घायल हो गए हैं.हमला 4 आतंकियों द्वारा किया गया है.आतंकी हमला इसलिए क्योंकि आतंकवादी संगठन ISIS ने खुद इसकी जिम्मेदारी ली है.ये आतंकवादी सेना की वर्दी में सिटी हॉल में दाखिल हुए थे और इन्होने धड़ाधड़ गोलीबारी कर दी. हमले के बाद पूरे हाल में अफरा तफरी मच गयी .मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये आतंकवादी काफी ट्रेंड थे.

अमेरिका ने दिखाई पीड़ितों के प्रति संवेदना– अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने हमले को भयावह बताते हुए कहा कि तस्वीरें डराने वाली हैं.उन्होंने पीड़ितों के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है.हमले में मारे गए सभी आम नागरिक थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की हमले की निंदा– भारत की बात करें तो भारत और रूस के रिश्ते हमेशा से बेहतर रहे हैं.रूस यूक्रेन युद्ध के दौरान लगातार अमेरिका के प्रेशर के बावजूद भारत ने रूस के साथ अपने रिश्ते को लेकर मजबूती बरक़रार रखी थी और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भी खुलकर इस बारे में भारतीय विदेश मंत्री के द्वारा बेहद स्ट्रेट फॉरवर्ड और क्लियर स्टेटमेंट दिए गए थे.इस मौके पर भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना की निंदा करते हुए रुस के साथ संवेदना व्यक्त की है.रूस यूक्रेन युद्ध के दौरान भी लगातार भारत रूस के कांटेक्ट में रहा था.न्यूक्लियर अटैक की पॉसिबिलिटीज पर भारत ने मध्यस्थता स्थापित करने में बड़ा योगदान दिया था.

अमेरिका ने किसी बड़े आतंकी हमले के लिए किया था आगाह-हमले के बैकग्राउंड को देखें तो कुछ ही दिनों पहले व्लादिमीर पुतिन राष्ट्रपति चुनाव जीते हैं और ये छोटी मोटी नहीं बहुत बड़ी जीत थी. ऐसे में रुसी मीडिया आतंकी हमले को इससे भी जोड़ कर देख रहा है.हमले को लेकर ये भी तथ्य सामने आ रहे हैं कि अमेरिका ने ऐसे किसी बड़े हमले के बारे में रूस को आगाह किया था।

क्या फिर से उभर रहा है ISIS-हमला काफी चौकाने वाला इसलिए भी है क्योंकि रूस पर अमूमन ऐसे आतंकी हमले होते नहीं हैं. दूसरी बाद आतंकी संगठन ISIS.इस कटटरपंथी आतंकवादी समूह ने एक दौर में दुनिया भर में आतंक मचाया हुआ था.इसकी बर्बरता के किस्से मशहूर थे.लोगों के सर काटना,मॉस स्लॉटर और रेप करने वाला ये आतंकी संगठन साल 2017 तक अपने घुटनों पर आ गया था.इसकी 95 फ़ीसदी तक की प्रॉपर्टीज इसने खो दी थी और अपनी दो बड़ी टेरेटरी मोसुल और रग्गा को भी संगठन ने खो दिया था.रूस में फिलहाल आने वाले सभी बड़े कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है.

क्या है वे फॉरवर्ड? अब आगे क्या हो सकता है अगर उसकी बात करें तो देखिये व्लादिमीर पुतिन की छवि एक स्ट्रांग लीडर के रूप में स्थापित है.वो एग्रेसिव हैं.उदाहरण के जरिये समझें तो बीते समय में जब भी इस तरह के हमले हुए हैं उसको लेकर स्ट्रिक्ट एक्शन लिया गया है.साल 1999 में एक अपार्टमेंट में 5 हमले हुए थे जिसमे 293 मौतें और 1000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे.साल 2002 में मास्को के डबरोका थिएटर पर अटैक हुआ था 2003 में दो महिलाओं ने खुद पर आत्मघाती हमला किया था जिसमे 215 मौतें और कई लोग घायल हुए थे.इनमे से ज्यादातर मामलों में आतंकी संगठन चेचन्या समूह जिम्मेदार था.जिसपर स्ट्रिक्ट एक्शन लिया गया था.फिलहाल वे फॉरवर्ड में यही देखा जा रहा है कि रूस कोई बड़ा कदम जरूर उठाएगा कब और कैसे ये होता है देखने वाली बात है.बहरहाल इसका इंतज़ार सबको होगा।

Also read-BJP-BJD Gathbandhan: Modi को क्यों पड़ी Biju की जरूरत?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *