बिहार में बिजली से 21 लोगों की मौतें, MP सहित आठ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, लखनऊ-दिल्ली हाईवे 48 घंटे से डूबा

Heavy rain in many districts of Bihar

देश के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों बारिश का दौर चल रहा है। भारी बारिश से कई राज्य बुरी तरह से प्रभावित हैं। आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा, जम्मू, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पिछले दो दिनों से बिहार में भारी बारिश हो रही है। बिजली गिरने से पिछले 24 घंटे में विभिन्न जिलों में 21 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश की ​कई नदियां उफान पर हैं। बाढ़ के चलते भागलपुर में गंगा और कोसी आपस में मिल गई हैं। जिससे कई गृहस्थियां नदी के पानी में समा चुकी हैं। लोग घर छोड़ने के लिए भी मजबूर हो गए हैं। वहीं, यूपी में नेपाल से लगे जिलों में बाढ़ के हालात हैं। 800 गांव लगातार तीन दिन से बाढ़ की चपेट में हैं। बाढ़ की वजह से शाहजहांपुर में दिल्ली-लखनऊ हाईवे लगातार दूसरे दिन बंद है।

सीएम नीतीश ने की अपील
भारी बारिश के चलते बिहार के भागलपुर में कोसी नदी उफान पर है। जिससे नदी का कटाव तेजी से हो रहा है। आकाशीय बिजली से पिछले 24 घंटे में मधुबनी में 6, औरंगाबाद में 4 और पटना में 2 लोगों की मौत हुई है। वहीं, जहानाबाद, सारण, कैमूर, गोपालगंज, रोहतास, भोजपुर, लखीसराय, मधेपुरा और सुपौल में एक-एक व्यक्ति की मौत बिजली की चपेट में आने से हुई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मरने वालों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए मुआवजा देने का निर्देश दिया है। साथ ही CM नीतीश ने लोगों से अपील की है कि सावधानी बरतें और घरों में सुरक्षित रहें।

असम में बाढ़ से मरने वालों का आंकड़ा 90 पहुंचा
असम की बात करें तो यहां कई जिले हफ्तेभर से बाढ़ की चपेट में हैं। बारिश सम्बन्धी हादसों में अब तक 90 की मौत हो चुकी है। असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक गोलपारा जिले में नांव पलटने से 5 लोग डूब गए। वहीं, नौगांव और जोरहट में डूबने से 1-1 व्यक्ति की मौत हो गई। राज्य सरकार के मुताबिक 24 जिलों में 12 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। प्रभावितों की सहायता के लिए 316 रिलीफ कैंप बनाये गए हैं जिसमें 2 लाख से ज्यादा लोग रह रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *